आखिर कौन सा नया व्यावसायिक कौशल खोज निकाला है सेवानिवृत नौकशाही ने?

सेवानिवृत्ति के बाद नौकरशाहों को आजकल भारतीय उद्योग घराने बहमुल्य वेतन पर contract सेवा में लेने लग गये हैं।

सोचने वाली बात है की ऐसा कौन सा professional skill set होता है इन सेवानिवृत नौकरशाहों में की उनकी इतनी कीमत आंकी जाती है?

शायद political manipulatuion , bribery और fool proof contractual scandal कर लेना भी अपने आप में एक professional skill माना जाने लगा है। वरना आखिर ऐसा कौन सा बाज़ार में चलने वाला कौशल इज़ाद कर लिए है service class लोगों ने ?

किसी समय दुनिया के इतिहास में रसायन शास्त्रियों के कौशल ने साबुन बनाने के अपने कौशल से दुनिया का प्रथम multi national corporation दिया था - lever brothers। वर्तमान काल में information technology वालों ने आधुनिक दुनिया को silicon valley दी, बंगलुरु दिया। 
मगर अब हज़ारो सालों की ग़ुलामी से तथाकथित ताज़ा ताज़ा "आज़ाद " हुए भारतीयों ने अपने आप में एक नया ही professional skill सेट खोज निकाला है जो की शायद न तो किसी कॉलेज में पढ़ाया जा सकता, और न ही एक इस खास पेशेवर बिरादरी के बाहर कोई आसानी से सीख ही सकता है -- manipulation !

जी हाँ। आप गौर करें evm setting से लेकर राफ़ाएल तक के घोटालों को। कागजों पर इतना fool proof व्यूह रचा गया है की आम आदमी के लिए एकदम सम्भव ही नही है सबित करने के लिए की कोई घोटाला हो रहा है। कानूनों का चक्रव्यूह को इतने बारीकी से समझ कर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून, गोपनीयता कानूनों के इतने बेहतरीन configuration के साथ व्यहु रच सकने की यह काबलियत तो सिर्फ retired bureaucrats में ही पायी जा सकती है। किसी भी आम आदमी को , चाहे जितने ही अच्छे विश्वविद्यायल से पढ़ा हो और जितने भी वर्षों का work experience हो, ऐसा professional skill सेट वह विकसित नही कर सकता है। भारतीय उद्योगिक घरानों ने तो बाकायदा इसकी बहमुल्यता को पहचान कर के इसकी अच्छी कीमत भी देना शुरू कर दिया है। 
पहले के समय में retired अधिकारियों को अक्सर इसलिए भी लेते थे की sporadic आने वाले कार्यों के लिए regular व्यति मिलना मुश्किल था। मगर आजकल retired bureaucrats के कुछ और उपयोगिता भी उद्योगों को दिखाई पड़ गयी है।
अपने batchmates और पुराने in-service सहयोगियों की मदद से यह सेवानिवृत उच्च अधिकारी public contract उठाने के ऐसे व्यूह रचना सीख चुके हैं की आम आदमी देख कर भी कभी सबित कर ही नही सकता है की गड़बड़ कहां और कैसे करि गयी है। france के एक अधिकारी ने तो बोल भी दिया है की अगर paper पर देखा जाये तो कहीं भी कोई घोटाला हुआ ही नही है।

यही असली तारीफ और असल कीमत है सेवानिवृत्त नौकरशाहों के professional skills की।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

नौकरशाही की चारित्रिक पहचान क्या होती है?

भले ही आप उन्हें सूट ,टाई और चमकते बूटों  में देख कर चंकचौध हो जाते हो, और उनकी प्रवेश परीक्षा की कठिनता के चलते आप पहले से ही उनके प्रति नत...

Other posts