Donate US$10

Secularism जीवन शैली के शिखर उदाहरण

Secularism एक सांस्कृतिक आचरण होता है।

चार महिलाओं की जीवनी को टटोलें। 

Bill gates, microsoft computer उत्पाद , और दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में शुमार , इनकी पुत्री जेनिफर कैथरीन गेट्स ने इसी साल जनवरी माह में engagement करि है egypt(मिस्र) देश के मूल वाले अमेरिकी मुस्लिम नयाल नासर के संग।
पूरी दुनिया को जो केहना है, करती रहे, कहती रहे, मगर मैडम को तनिक फ़र्क नही है अपने जीवन निर्णय लेने में।  यही secularism सांस्कृतिक आचरण की निशानी है।

दूसरा व्यक्ति है, norway के crown pince की पत्नी Mette-Marit. वो पहले एक waitress थीं , शादी शुदा थी, ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है। मगर जब भी  Crown prince श्री हाकों (श्री Haakon) को उनसे ब्याह करना था, इनको दुनिया की लोकलाज का कोई असर नही पड़ा ! यह secularism की निशानी है।

तीसरी व्यक्ति हैं barrack obama जी की पुत्री, Malia Ann Obama. अमेरिक का इतिहास में प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति श्री ओबामा जी की पुत्री बड़े ही बिंदास तरीके से श्वेत boyfriend के संग रहती हैं।

और चौथी महिला हैं ईमरान खान की पत्नी Jemima Goldsmith.इमरान से निकाह किया, कितने ही साल वहां पाकिस्तान में उनके संग मुस्लिम बेग़म बन कर रही, और फ़िर जिस दिन मूड फ़िरक़ा, समान उठा कर घर वापस हो गयी, और किताब लिख कर दुनिया में बदनाम अलग से कर दिया। आसानी से आजीवन बंधन में बंधने वाला चरित्र नही होता है। स्वछन्द दिल से ही जीवन जीते हैं, हर पल हर क्षण । किसी भी लोकलाज के दबाव में नही आने वाले हैं आसानी से। और न ही मर्यादा के दबाव में ! अंतरात्मा इंसान को बांधने के लिए नही है, बल्कि जीवन जीने में सहयोग देने के लिए है।

एक और महिला है, british राजकुमार श्री henry  और उनकी पत्नी meghan markle। राजपाठ त्याग देने में हिचक नही हुई, अपनी मनमर्जी से, अपनी शर्तों से ज़िन्दगी जीने में।

जापान की राजकुमारी ने भी यही किया था।।अपने मन का जीवन साथी चुनने के लिए राजपाठ का त्याग कर दिया।

और सबसे अंत में british राजकुमारी princess diana को स्मरण करें। अंतिम boyfriend  एक मुस्लिम थे, डोडी अल फाएद। 

यह वो लोग हैं जो की मिसाल है, जहां से हम शायद secularism के आचरण को समझ सकें।

No comments:

Post a Comment

Featured Post

नौकरशाही की चारित्रिक पहचान क्या होती है?

भले ही आप उन्हें सूट ,टाई और चमकते बूटों  में देख कर चंकचौध हो जाते हो, और उनकी प्रवेश परीक्षा की कठिनता के चलते आप पहले से ही उनके प्रति नत...

Other posts